ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखें? (2023) | Option Trading Kaise Sikhe in Hindi

5/5 - (2 votes)

शेयर मार्किट में Option Trading Kaise Sikhe, शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है जिसे आज लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं लेकिन नए ट्रेंड किसी की सलाह पर ऑप्शन ट्रेडिंग करने लगते हैं और अपना सारा कैपिटल गवां देते हैं नए ट्रेंड का को स्ट्राइक प्राइस, ओटीएम ऑप्शन चैन, कॉल और पुट जैसे छोटे-छोटे कॉन्सेप्ट पता ही नहीं होता है जिससे वह लगातार ट्रेड करते हैं और लगातार Loss करते हैं तो दोस्तों आज के इस लेख मैं आपको ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीख सकते है? (How to Leran Option Trading in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी दूंगा और हम यह भी जानेंगे कि ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें, Option Trading Kaise Sikhe, ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

ऑप्शन ट्रेडिंग शेयर बाजार में अधिकतम लाभ कमाने का एक तरीका है आज सभी ट्रेड कम समय में ज्यादा लाभ कमाना चाहता है तो उन ट्रेडरों के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग सबसे बेस्ट तरीका है ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का अच्छा तरीका है बुक पढ़ कर, ब्लॉग/वेबसाइट को पढ़कर, यूट्यूब वीडियो देखकर, ट्रेडिंग एप से आदि।

ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 तरीके क्लिक करे

Table of Contents

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का तरीका

भारत में Option Trading in Hindi सिखने के कई तरीके है जिनमे ये निम्न तरीके है –

  • ऑप्शन ट्रेडिंग से सम्बंधित बुक पढ़े
  • ऑप्शन ट्रेडिंग कोर्स से सीखें
  • यूट्यूब से फ्री में सीखें
  • ब्लॉग/वेबसाइट से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग
  • दोस्तों से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

बुक से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

शेयर मार्केट से सम्बंधित या ऑप्शन ट्रेडिंग से सम्बंधित बुक हो या और कोई अन्य विषय बुक्स सीखने का सबसे अच्छा तरीका है मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग के बहुत सारे बुक उपलब्ध हैं जिसे पढ़ कर आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं जैसे ऑप्शन ट्रेडिंग की पहचान, फ्यूचर और ऑप्शन की पहचान, ऑप्शन स्ट्रेटजी की पहचान, टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक की पहचान आदि।

ऑप्शन ट्रेडिंग कोर्स 

ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास के माध्यम से ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं ऑनलाइन आपको बहुत सारे सफल ट्रेडर मिल जाएंगे जिसके कोर्स से आप ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं कोर्स में आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के A to Z के बारे में बताया गया है उनके कोर्स को कम्पलीट करके ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते है और पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब से फ्री में सीखें

ऑप्शन ट्रेडिंग फ्री में सीखने का सबसे अच्छा तरीका है यहां आपको बेस्ट कंटेंट फ्री में मिल जाएगा बस यहां आपको थोड़ा रिसर्च करने की आवश्यकता है उसके बाद आप छोटे बड़े सभी टर्म को आसानी से सीख पाएंगे ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने के साथ-साथ प्रेक्टिस करने की भी आवश्यकता है इसके लिए आप अपना पहले किसी भी ब्रोकर के साथ डीमैट खाता खोले और जैसा-जैसा वीडियो में बताया गया हो उसे फॉलो करें और सिखों ध्यान रहे शुरुआत में ज्यादा पैसे निवेश नहीं करें छोटे-छोटे अमाउंट से निवेश करें जब आप सीख जाए तब आप बड़े ट्रेड करें और ज्यादा प्रॉफिट बुक करें।

ब्लॉग से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर आपको ऐसे बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट मिल जाएंगे जहां से आप फ्री में ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं आप हमारे ब्लॉग पर भी विभिन्न ट्रेडिंग रणनीति, ऑप्शन चैन आदि कई तरीके के टॉपिक के बारे में पढ़कर सीख सकते हैं किसी भी ब्लॉग पर Option Trading Kaise Sikhe – ऑप्शन के बेसिक को सीखें, ऑप्शन नियम सीखें, कॉल पुट, प्रीमियम ऑप्शन प्राइस, स्ट्राइक, ओवर इंटरेस्ट, ओवर ट्रेडिंग, लेवरेज अस्थिरता आदि।

दोस्तों से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

Option Trading प्रेक्टिस करके ज्यादा सीख सकते है अगर आपके कोई दोस्त ट्रेड करते है तो आप उनसे रिक्वेस्ट करके ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं वह आपको बेहतर तरीके से सीखा सकते हैं अगर आपके संपर्क में कोई दोस्त नहीं है तो आप इन चार तरीकों को फॉलो करके ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

Read More..
ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीके
व्हाट्स एप से पैसा कैसे कमा सकते है?
शेयर मार्किट से पैसा कमाने के 7 तरीके
60 लाख का पर्सनल लोन ऐसे ले
Option Trading Kaise Sikhe
Learn Option trdaing free hindi | Option Trading Kaise Sikhe hindi Free

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखे (Option Trading Kaise Sikhe)

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखना एक Challenging हो सकता है लेकिन Rewarding जर्नी भी हो सकता है यहां कुछ स्टेप्स है जिसे फॉलो करके ट्रेडिंग सीख सकते हैं-

  • ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को सीखें
  • वर्चुअल ट्रेडिंग प्रैक्टिस
  • मार्केट रिसर्च करें
  • रिस्क मैनेजमेंट सीखें
  • ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुने 
  • अनुभवी बने
  • बुक से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

बेसिक सीखें ऑप्शन चैन समझें ऑप्शन ट्रेडिंग चार्ट सीखे टेक्निकल एनालिसिस सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग प्रेक्टिस करें ट्रेडिंग इमोशंस को समझें ऑप्शन ट्रेडिंग से जुड़े बुक पढ़े

ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को सीखें

एक सफल ऑप्शन ट्रेड बनने के लिए सबसे जरूरी है ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को क्लियर करना बहुत से लोग जल्दी और ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में बेसिक नहीं सीखते हैं और आगे चलकर उन्हें अच्छा खासा नुकसान का सामना करना पड़ता है इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को सीखें जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है?
  • ऑप्शन ट्रेडिंग ही क्यों करना है?
  • वास्तव में यह काम कैसे करता है?
  • ऑप्शन के नियम
  • कॉल और पुट क्या है? कैसे इस्तेमाल करें
  • प्रीमियम क्या है?

ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को समझने के बाद बेसिक टर्म्स के बारे में जाने ये है कुछ महत्वपूर्ण टर्म्स कॉल ऑप्शन, पुट ऑप्शन, स्ट्राइक प्राइस, प्रीमियम, ऑप्शन लेवरेज आदि इसके साथ ऑप्शन चैन को समझें सफल ऑप्शन ट्रेडर ऑप्शन चैन देखकर बता सकता है मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा।

वर्चुअल ट्रेडिंग प्रैक्टिस करे

ऑप्शन ट्रेडिंग के बेसिक को कंप्लीट करने के बाद वर्चुअल ट्रेडिंग कर सकते हैं यहां आपको रियल मार्केट को समझ कर ट्रेडिंग करना होता है लेकिन यहां रियल पैसा खर्च नहीं होता है यह डेमो अकाउंट होता है जिसमें ट्रेडिंग करके मार्केट को अच्छे से समझा जा सकता है।

मार्केट रिसर्च करें

स्टॉक मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग को समझने के लिए मार्केट रिसर्च करना जरूरी है कंपनी के फंडामेंटल, मार्केट न्यूज़, इंडिकेटर और टेक्निकल एनालिसिस के बारे में जाने जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट बनाया जा सके।

रिस्क मैनेजमेंट सीखें

शेयर मार्केट में अधिकतर लोग अपना पैसा डर के कारण ही गवा देते हैं ऑप्शन ट्रेडिंग में रिस्क मैनेजमेंट काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं रिस्क मैनेजमेंट और स्टॉप लॉस से के साथ ज्यादा प्रॉफिट बनाया जा सकता है।

सही ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुने 

एक अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनना महत्वपूर्ण है आप जिस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं उसका यूजर फ्रेंडली, रियल टाइम डाटा और सही टूल्स होना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट बनाया जा सके अगर आप भारत के बेस्ट ब्रोकर के साथ अपना डीमैट खाता खोलना चाहते हैं तो नीचे लिंक पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं।

Open Free Demat Account

अनुभवी बने

अब जितना ज्यादा ऑप्शन ट्रेडिंग करेंगे आप उतना ज्यादा एक्सपीरियंस या अनुभवी बनेंगे और ज्यादा सीख पाएंगे इसलिए छोटे-छोटे स्टेप्स लेकर आगे बढ़ते रहे और छोटे-छोटे अमाउंट में ट्रेड करें जिससे आप ज्यादा से ज्यादा समझे और एक अनुभवी ऑप्शन ट्रेंड बने।

बुक से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग

मार्केट में ऐसा बहुत सारे ऑप्शन ट्रेडिंग बुक है जिन्हें पढ़ कर आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं जैसे ऑप्शन ट्रेडिंग की पहचान टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलेस्टिक की पहचान आदि।

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने का तरीका ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित बुक पढ़े, यूट्यूब से सीखे ऑप्शन ट्रेडिंग, ब्लॉग और वेबसाइट से सीखें और अपने दोस्त से सीखे इसके आलावा ऑप्शन ट्रेडिंग कोर्स से सीखे आदि।

ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें

ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले किसी स्टॉक ब्रोकर के साथ अपना डीमैट खाता खोलें फिर ऑप्शन ट्रेडिंग से संबंधित बुक्स पढ़ें और एक कोर्स करें फिर छोटे-छोटे अमाउंट से ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करें और एक सफल ट्रेंड बने।

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने के लिए कितने दिन चाहिए

एक सफल ऑप्शन ट्रेडर बनने के लिए मिनिमम एक साल से तीन साल का समय लगता है।

कितने ऑप्शन ट्रेडर सफल होते हैं?

भारत में एक रिपोर्ट के अनुसार ऑप्शन ट्रेडिंग में 90% लोग अपना पैसा गवां देते हैं और सिर्फ 10% ट्रेडर ही पैसा कमाते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखना कितना कठिन है?

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने की journey challengeing हो सकती है लेकिन कठिन नहीं आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद है की आज का यह लेख Option Trading Kaise Sikhe के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा अगर आपको Option Trading Kaise Sikhe हिंदी पोस्ट में कुछ और ऐड करना हो तो कमेंट करे और अच्छा लगे तो अपने दोतो के साथ शेयर करें।

Leave a Comment